प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021: ये गलतियां की है तो तुरंत सुधार लें, वरना नहीं मिलेगी किस्त, घर बैठे ऐसे करें अपडेशन

देश के किसानों के लिए बड़ी खबर निकलकर आ रही है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अब अगली क़िस्त कुछ ही दिनों बाद मिलने वाली है. सूत्रों की मानें तो किसानों को अगली क़िस्त होली पर्व से पहले ही मिल जाएगी. वैसे किसानों को भी अगली 2000 रुपए की क़िस्त मिलने का बेसब्री से इंतजार ही था, क्योंकि दिसम्बर-मार्च की क़िस्त मार्च 2021 की 16 तारीख निकल जाने के बाद भी अब तक किसानों के खाते में नहीं पहुंची है.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के जिन किसानों ने PM Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा है. उसके बावजूद भी ऐसे कई किसान जिन्हें अब तक एक भी क़िस्त नहीं मिली है, तो समझ लीजिए आपके द्वारा ही रजिस्ट्रेशन के वक्त कोई गलती रह गई है. इसी कारण आपको अब तक आपको क़िस्त नहीं मिली है.

बता दें कि रजिस्ट्रेशन के वक्त अगर आपने नीचे दी गई एक भी गलती कर दी है तो आपके बैंक खाते में इस योजना के तहत एक भी क़िस्त जमा नहीं होगी –

  • पहली गलती- आधार नंबर सही नहीं भरे हो.
  • दूसरी गलती- आधार और बैंक खाते में जो नाम हो वह एक सम्मान नहीं हो. (यानी कि स्पेलिंग में अंतर).
  • तीसरी गलती- आपने बैंक खाता नंबर गलत भर दिए हो.
  • चौथी गलती- आपका खाता जिस बैंक में है उसका IFSC कोड सही नहीं भरा हो.

अगर आपसे भी इस प्रकार की कोई गलती हो गई हो, तो जल्दी से सुधार कर लें, वरना आप क़िस्त आने का इंतजार करते ही रहोगे.

ऐसे सुधारें गलतियां –

>> इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट- https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.

>> जिसके बाद ‘Farmers Corner’ में ‘Updation of Self Registered Farmer’ पर क्लिक करें.

>> जहां अपना आधार नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड डालकर ‘Search’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. इसके बाद आपके सामने आपका पूरा डेटा आ जाएगा. जिसमें गलती हो उसमें सुधार करके Submit कर दें.

क्या है योजना –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में छोटे किसान यानी जिन किसानों के पास दो हैक्टेयर या इससे कम जमीन है तो उन्हें सालाना 6000 रुपए का आर्थिक सहयोग केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है. यह राशि 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में दी जा रही है. जो पहली 2 हजार रुपए की किस्त 1 अप्रेल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के बैंक खाते में जमा करवाई जाती है. इस योजना की शुरूआत देश के पीएम श्रीमान नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को की थी.

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़े ये खबरें भी –

केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी ऐसी ही जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment