Weather Forecast: बिहार में 10 से 14 मई तक आंधी-तूफान और बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, देखें अपने जिले का मौसम पूर्वानुमान

देशभर में मौसम परिवर्तन होने से एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत मिली है, तो दूसरी तरफ किसानों की चिंताएं बढती ही जा रही है. पिछले कई दिनों से देश के कई क्षेत्रों में आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि जैसी गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. ऐसे में किसानों को अपनी उपज को नुकसान पहुंचने का डर सताने लग गया है.     

इसी बीच मौसम में परिवर्तन के चलते बिहार राज्य के विभिन्न जिलों में आज से 14 मई तक आंधी-तूफान चलने और बादलों की गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बिहार के पटना में संचालित मौसम केंद ने मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि राज्य में 14 मई तक आंधी-तूफान और बारिश जैसी गतिविधियां होना संभावित है. ऐसे में राज्य के प्रभावित होने वाले इलाकों में यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

ये जिले होंगे प्रभावित

राज्य के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में 10, 11, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली चमकने साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है.

इसी प्रकार सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, पूर्णिया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल जिलों के कई क्षेत्रों में इन चार दिनों में आंधी के साथ बारिश देखने को मिलेगी.

वहीं राज्य के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई जिलों में भी 10 से 13 मई तक कहीं-कहीं आंधी-तूफान और बादलों की गर्जना के साथ मध्यम से तेज बारिश होना संभावित है. इस दौरान आकाशीय बिजली चमकने जैसी गतिविधि भी देखने को मिलेगी.

उधर मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी करके रखा है. विभाग का कहना है कि इन चार दिनों में राज्य के समस्त जिलों में न्यूनतम तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा सकता है. जबकि अधिकतम तापमान 31 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़े ये खबरें भी –

अपने राज्य, जिले और गांव के मौसम से जुड़ी ऐसी ही खबरें आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment