UP Aaganbadi Bharti 2021: उत्तर प्रदेश में 5वीं से 12वीं पास महिलाएं और युवतियां करें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर आवेदन

महिलाओं एवं युवतियों के लिए आंगनवाड़ी में नौकरी करने का बहुत ही शानदार मौका है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में 50000 से ऊपर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिका के पदों पर आंगनवाड़ी केन्द्रों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है.

यूपी की महिलाओं और युवतियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकलकर आ रही है कि बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिका के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है.

बता दें कि यूपी के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बाल विकास कार्यक्रम अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के लिए करीब 53 हजार पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करना चाहती है तो देरी किस बात की. जल्दी से ऑनलाइन आवेदन कर दें, वरना कहीं मौका हाथ से निकल न जाएं.

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 की महत्वपूर्ण तिथियां-

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च 2021 से शुरू हो गई है. वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रेल 2021 रखी गई है.

यह होनी चाहिए पात्रता

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए आवेदिका के पास ये पात्रताएं होनी जरूरी है.

  • उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिका के पदों पर हो रही भर्ती के तहत सबसे पहले तो इच्छुक महिला/युवती अभ्यर्थी का ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी उसी वार्ड की निवासी होना जरूरी है. जहां आंगनवाड़ी केंद्र संचालित होगा/हो रहा.
  • वहीं इस पद के लिए जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे, ऐसे परिवार की महिला/युवती अभ्यर्थी को प्रमुख रूप से वरीयता दी जाएगी. अगर इस श्रेणी की आवेदिका मौजूद नहीं होती है तो दूसरी स्थति में विधवा, तलाकशुदा/परित्यक्ता को योग्य माना जाएगा. वहीं इन सभी सभी श्रेणियों में से कोई भी नहीं पाया जाता है तो ऐसी स्थिति में अन्य आवेदिका के आवेदन पर विचार किया जा सकता है.
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आवेदन की इच्छुक महिला या युवती कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी जरूरी है.
  • वहीं सहायिका पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है.
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए आयु सीमा की बात करें तो इनके लिए आयु कम से कम 21 वर्ष हों वहीं अधिकतम आयु 45 वर्ष से ऊपर नहीं होनी चाहिए.
  • इसके आलावा सहायिका के लिए अधिकतम आयु 50 वर्ष निर्धरित की गई है.

इन दस्तावेजों की रहेगी जरूरत –

  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आवेदन की इच्छुक महिला/युवती को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की अंकतालिका/प्रमाण पत्र की फोटो प्रति देनी होगी.
  • वहीं सहायिका पद के लिए आवेदन करने वाली महिला/युवती को अभ्यर्थी कम से कम 5वीं पास की अंकतालिका/प्रमाण पत्र की फोटो प्रति देनी ही है, इसके आलावा शैक्षणिक योग्यता इससे ऊपर है तो उसकी फोटो प्रति फॉर्म के साथ सलंग्न करनी होगी.
  • साथ ही आवेदिका को आधार कार्ड, जन्म प्रमाणित के लिए 10वीं पास की अंकतालिका या जन्म प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशनकार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र (वोटर आईडी) की फोटो प्रति और पासपोर्ट साइज फोटो की आवेदन के वक्त जरूरत रहेगी.
  • अगर आवेदिका विधवा, तलाकशुदा/परित्यक्ता की श्रेणी में आती है तो सक्षम स्तर से निर्गत प्रमाण पत्र देना होगा.

 …तो सेवा हो जाएगी समाप्त –

सेवा कार्य के दौरान यदि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका ग्राम प्रधान, उप प्रधान, ग्राम सभा सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, नगर पालिका सदस्य (पार्षद), नगर पालिका चेयरमैन/मेयर आदि के पद पर निर्वाचित हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसकी सेवा समाप्त कर दी जाएगी.

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

>> बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट- http://balvikasup.gov.in/

>> ऑनलाइन आवेदन के लिए इच्छुक महिला/युवती अभ्यर्थी यहां क्लिक करें.

>> यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021: नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

ViewGOPDF_list_user

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़े ये खबरें भी –

केन्द्रीय, राज्य स्तर, बोर्ड, विश्वविद्यालय की तमाम परीक्षाओं और सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment