बेरोजगारी भत्ता बिहार 2021: ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

बेरोजगारी भत्ता बिहार ऑनलाइन अप्लाई | Bihar Berojgari Bhatta In Hindi | Berojgari Bhatta Bihar Scheme की योग्यता | बेरोजगारी भत्ता बिहार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन |  मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना बिहार |

दोस्तों बिहार राज्य के बेरोजगारों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है. आपको बता दें कि बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए ऐसी योजना चलाई है, जिससे अब पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

दरअसल हम बात कर रहे बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना की. इस योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से बरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए की राशि मासिक भत्ता के रूप में दी जाती है. सरकार द्वारा यह राशि बरोजगारों को जब तक दी जाती, तब तक वे सरकारी नौकरी या किसी रोजगार से न जुड़ जाए.

वहीं यह 1 हजार रुपए की भत्ता राशि बेरोजगार अभ्यर्थी के सीधे बैंक खाते में डाली जाती है. जिससे अभ्यर्थी को पूरी राशि भी मिल जाती है और कहीं चक्कर काटने की जरूरत भी नहीं पड़ती. तो दोस्तों हम आपको इस योजना के तहत कौन आवेदन कर सकता है? कैसे आवेदन करना है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं. आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढेंगे, तब आपको पूरी प्रक्रिया और नियम समझ में आएंगे.

योजना का उद्देश्य –

राज्य सरकार का बेरोजगारी भत्ता योजना चलाने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के गरीबी रेखा से गुजरने वाले शिक्षित युवा आर्थिक तंगी का सामना न करें और उनका स्वयं का खर्चा परिवार वालों के ऊपर एक बोझ न बनें. साथ ही राज्य सरकार सरकार का ध्येय है कि बरोजगार युवाओं को कुछ आर्थिक सहायता प्रदान कर उनके जीवन स्तर में सुधार लाना और आर्थिक रूप से सशक्त बनाना.

ये युवा कर सकते हैं आवेदन –

  • बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए वे बेरोजगार युवा आवेदन कर सकते हैं. जिनकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए.
  • इच्छुक अभ्यर्थी के परिवार की सालाना आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • इस योजना से आवेदन करने का इच्छुक अभ्यर्थी कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है और साथ ही उनके पास किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री का होना भी आवश्यक है.
  • इसके आलावा अभ्यर्थी किसी सरकारी या गैर सरकारी रोजगार से नहीं जुड़ा होना चाहिए.

आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की रहेगी जरूरत –

Berojgari Bhatta Scheme Bihar 2021 के तहत आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी के पास अपना आधार कार्ड, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट के साथ ही स्नातक/स्नाकोत्तर की डिग्री का प्रमाण, राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र- राशनकार्ड/मतदाता पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, स्वयं का बैंक खाता नंबर और बैंक पास बुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि होने चाहिए.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन –

बिहार राज्य के बेरोजगारी भत्ता के इच्छुक अभ्यर्थी शिक्षा विभाग, विकास और श्रम संसाधन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

>> सबसे पहले इच्छुक अभ्यर्थी को इस लिंक पर https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ क्लिक करना होगा. जहां होम पेज खुलने पर ‘New Applicant Registration’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

>> इसके बाद नए खुले पेज में पूछी गई जानकारी – Applicant First Name (as per SSC), Middle Name, Last Name, (आवेदक का पूरा नाम) E-Mail Id of the Applicant (आवेदक की ई-मेल आईडी), Aadhar Number (आधार नंबर), Mobile Number of the Applicant (आवेदक का मोबाइल नंबर) भरने के बाद ‘Send OTP’  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

>> जिसके बाद में अभ्यर्थी के मोबाइल पर OTP आएगा, जिसको OTP के बॉक्स में भरने का बाद कैप्चा कोड डालने है और ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अभ्यर्थी के सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

>> वहीं सही तरीके से आपका रजिस्ट्रेशन हो जाने का बाद आपको लॉगिन करना होगा. इसके लिए आपको होम पेज पर जाना होगा. जहां आपको User Name, Password और कैप्चा कोड डालने के बाद ‘Login’  के ऑप्शन पर क्लिक करें.

ऐसे देखें अपने आवेदन की स्थिति –

>> अगर आपको अपने आवेदन की स्थिति के बारे में पता करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग, विकास और श्रम संसाधन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट- www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना होगा. जहां होम पेज खुलने पर ‘Application Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

>> इसके बाद न्यू फॉर्म खुलने पर उसमें Search by  Registration Id  या Aadhaar Card Number दोनों में से किसी एक के आगे गोले में टिक कर दें और नीचे के कॉलम में Date Of Birth (जन्मतिथि) भरने के बाद आगे वाले बॉक्स में Captcha code डालने के बाद ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें. इसके साथ आपके सामने अपने आवेदन की स्थिति आ जाएगी.

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़े ये खबरें भी –

केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी ऐसी ही जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment