बिहार डाक विभाग भर्ती 2021: दसवीं पास करें ऑनलाइन आवेदन, मौका हाथ से न गंवाए अंतिम तिथि नजदीक

सरकारी नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है. आपको बता दें कि भारतीय पोस्ट ऑफिस ने बिहार राज्य में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है.

बिहार पोस्टल सर्कल (Bihar Postal Circle), इंडिया पोस्ट द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बिहार पोस्ट सर्कल में कुल 1940 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) और ब्रांच पोस्ट मास्टर (Branch Postmaster) के रिक्त पदों पर यह भर्ती की जानी है.

बता दें कि बिहार राज्य के लिए निकाली गई इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इन दोनों पदों के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. इसके आलावा अभ्यर्थी को कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान भी होना जरुरी है.

इस भर्ती में आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है. इसके आलावा आरक्षित वर्गों में आने वाले अभ्यर्थी नि:शुल्क ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, जबकि अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को फीस के रूप में केवल 100 रुपए का चार्ज ही देना होगा.

इस तिथि तक कर सकते है आवेदन

बिहार पोस्टल सर्कल द्वारा निकाली गई ग्रामीण डाक सेवक (GDS) और ब्रांच पोस्ट मास्टर की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 अप्रेल 2021 से शुरू हो चुकी. जिसकी अंतिम तिथि 26 मई 2021 रखी गई है. तो देरी किस बात की, अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हो तो 26 मई 2021 से पहले कर दें अपना आवेदन.

यह होनी चाहिए योग्यता –

  • आवेदक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण हों.
  • आवेदक द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 दिन यानी दो माह का बेसिक कंप्यूटर कोर्स किया होना चाहिए साथ ही उसके पास इसका सर्टिफिकेट होना जरुरी है.
  • आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है और 40 वर्ष से अधिक न हों.
  • आवेदक को स्थानीय भाषा में लिखने और बोलने का ज्ञान होना जरुरी है.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन-

अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने हेतु भारतीय डाक विभाग की अधिकारिक वेबसाइट- https://appost.in/ पर जाएं.

चयन होने पर यह मिलेगा वेतन-

इस भर्ती के तहत यदि आपका ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM) के पद पर चयन हो जाता है तो 12 हजार रुपए से 14 हजार 500 रुपए वेतन के रूप में मिलेंगे. वहीं अगर आपका असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM) या डाक सेवक के पद पर चयन होता है तो आपको 10 से 12 हजार रुपए वेतन मिलेगा.

बिहार डाक विभाग भर्ती 2021 का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

Bihar-03_Cycle3-3

 

केन्द्रीय, राज्य स्तर, बोर्ड, विश्वविद्यालय की तमाम परीक्षाओं और सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment