Up Panchayat Chunav 2021: यूपी में पंचायत चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, देखें आपके यहां कब होंगे चुनाव और कब आएंगे चुनाव नतीजे

दोस्तों यूपी पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग, उत्तर प्रदेश ने 26 मार्च को पंचायत चुनाव 2021 की अधिसूचना जारी करते हुए पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव चार चरणों में करवाए जाएंगे. जिसमें प्रथम चरण के चुनाव 15 अप्रेल को, दूसरे चरण के 19 अप्रेल को, तीसरे चरण के 26 अप्रेल को होंगे, वहीं अंतिम और चौथे चरण के चुनाव 29 अप्रेल 2021 को करवाए जाएंगे.

प्रथम चरण –

उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण के पंचायत चुनाव 15 अप्रेल 2021 को करवाए जाएंगे. जिसमें सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही शामिल है.

प्रथम चरण के चुनाव का नामांकन दाखिला 3 और 4 अप्रेल को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा. वहीं नामांकन पत्रों की संवीक्षा 5 और 6 अप्रेल को दो दिन की जाएगी. उम्मीदवारी वापस लेने और चुनाव चिन्ह आवंटन की तिथि 7 अप्रेल रखी गई है.

दूसरा चरण

यूपी में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव 19 अप्रेल को होंगे. जिसमें मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़ शामिल है.

बता दें कि दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए 7 और 8 अप्रेल को नामांकन पत्र भरे जाएंगे. वहीं 9 और 10 अप्रेल को दो दिन नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी. इसके बाद 11 अप्रेल को जो उम्मीदवार नामांकन पत्र वापस लेना चाहेंगे, वे ले सकेंगे. साथ ही इसी दिन चुनाव चिन्ह का भी आवंटन कर दिया जाएगा.  

तीसरा चरण –

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के पंचायत चुनाव 26 अप्रेल 2021 को करवाए जाएंगे. जिसमें शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर और बलिया शामिल है.

यूपी में तीसरे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्रों को दखिला 13 और 15 अप्रेल को होगा, वहीं 16 और 17 अप्रेल को दो दिन नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. इसके पश्चात् 18 अप्रेल को प्रत्याशी को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा एवं नामांकन पत्रों की वापसी भी होगी.

अंतिम और चौथा चरण –

यूपी में अंतिम और चौथे चरण के मतदान 29 अप्रेल, गुरुवार को होंगे. जिसमें बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ जिले शामिल है.

बता दें कि अंतिम और चौथे चरण में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन पत्रों का दाखिला 17 और 18 अप्रेल को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा. इसके बाद 19 और 20 अप्रेल को नामांकन पत्रों की संवीक्षा होने के बाद 21 अप्रेल को नामांकन पत्रों की वापसी एवं प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे.

यूपी पंचायत चुनाव टाइम टेबल यहां देखें-

UP

इस दिन होगी चुनाव परिणाम की घोषणा-

उत्तर प्रदेश में 15, 19, 26 और 29 अप्रेल को होने वाले पंचायत चुनावों के परिणाम एक ही तारीख को घोषित होंगे. बता दें कि यूपी में चार चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के नतीजे 2 मई को मतगणना के ठीक बाद आ जायंगे.  

अपने राज्य, जिले, गांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें और ऐसी ही जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए. 

Share to Your Friends Also

Leave a Comment