{2022} 26 January Gantantra Diwas Par Bhashan : स्कूल कॉलेज के छात्रों हेतु- गणतंत्र दिवस पर जोशीला भाषण हिंदी में

26 January Gantantra Diwas Par Sabse Best Bhashan 2022 : दोस्तों नया साल 2022 लग चुका है और इस नए साल के पहले महीने की 26 तारीख को गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व है, जो हर वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है. वह इसलिए कि 26 जनवरी 1950 को हमारे भारत देश का संविधान लागू किया गया था. तब से सभी भारतीय इस दिन को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं.

26 जनवरी, गणतंत्र दिवस के मौके पर स्कूल-कॉलेज हो या फिर सरकारी दफ्तर सभी जगहों पर तिरंगा झंडा फहरा कर राष्ट्र गान गाया जाता है. वहीं इस अवसर पर देशभक्ति पर आधारित कविताएं, भाषण, गीत, नृत्य सहित कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं. यदि आप भी इस गणतंत्र दिवस पर भाषण देने का सोच रहे हो तो हमने 26 जनवरी-गणतंत्र दिवस 2022 के लिए भाषण (26 january gantantra diwas 2022 par speech) तैयार की है. जिसका आप उपयोग कर सकते हैं.

गणतंत्र दिवस पर भाषण कैसे दें (26 january 2022 par bhashan kaise bolen)

Gantantra Diwas 2022 Ke Liye Sabse Top Bhashan Hindi Men – दोस्तों चाहे गणतंत्र दिवस का समारोह हो या स्वतंत्रता दिवस का समारोह, ऐसे आयोजनों पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठे तो होते ही हैं. इसीलिए इस मौके स्टेज पर पहली बार भाषण बोलना हर किसी के लिए मुश्किलभरा काम हो जाता है. अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि इस तरह के आयोजनों पर जैसे ही वे भाषण बोलने के लिए स्टेज पर जाते हैं तो उनकी धड़कन बढ़ जाती है और हाथ-पैर कांपने लग जाते हैं. क्योंकि वे बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों के बीच अपना भाषण बोलने की हिम्मत नहीं जुटा पाते पाते हैं,

इसीलिए आप भाषण देने के लिए स्टेज पर जा रहे हो तो पूरी तरह से रिलेक्स होकर जोश के साथ जाएं, इस दौरान यदि आपको लगे कि मुझे घबराहट सी हो रही है और हाथ-पैर कांप रहे हैं तो आप 2-3 बार धीरे-धीरे लंबी सांस लें. उसके बाद ही अपने भाषण को बोलना शुरू करें, क्योंकि ऐसा करने से हमें घबराहट नहीं होगी और पूरी तरह से रिलेक्स हो जाएंगे. दोस्तों अपने भाषण को शुरू करने से पहले समारोह में उपस्थित सभी लोगों का अभिवादन करें और फिर भाषण की शुरुआत एक जोशभरी शायरी से करें. क्योंकि इस तरह की शायरी से सभी का ध्यान आपकी ओर आकर्षित होगा और कार्यक्रम में उपस्थित लोगों में देशभक्ति का जज्बा जाग उठेगा और वे आपके भाषण को बड़े उत्साह के साथ गौर से सुनेंगे.

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर जोशीला भाषण हिंदी में (26 january par short speech hindi men)

माननीय मुख्य अथिति महोदय, आदरणीय प्रधानाचार्य जी, मेरे समस्त गुरुजनों और यहां उपस्थित मेरे प्यारे सहपाठी भाई-बहिनों आज हम सभी हमारे देश का 73वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं. इसीलिए सबसे पहले तो मैं आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं.

मेरा नाम …. है. मैं कक्षा …. में अध्ययनरत हूं. मुझे आज बेहद ख़ुशी हुई कि गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्व पर आप सभी के सामने दो शब्द बोलने का मुझे मौका दिया गया.

हमें लगता है अपना देश सबसे प्यारा

कभी आंच न आने देंगे इसे, चाहे सिर कट जाए हमारा

यह भारत देश है मेरा, यह भारत देश है मेरा

आज ही के दिन 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान लागू किया गया था. उसी के उपलक्ष में हम सभी देशवासी हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं. गणतंत्र दो शब्दों से मिलकर बना है – (गण+तंत्र). जनता के द्वारा, जनता के लिए शासन. ये संविधान हमारे देश का मौलिक कानून है जो सरकार के विभिन्न अंगों की रूपरेखा और मुख्य कार्य का निर्धारण करता है. साथ ही यह सरकार और देश के नागरिकों के बीच संबंध भी स्थापित करता है. भारतीय संविधान लागू होने के बाद ही देश में सभी जाती-धर्मों को एक समान अधिकार पाने की स्वतंत्रता मिली और प्रत्येक नागरिक को अपने मत से सरकार चुनने का हक़ दिया गया.

हमारे संविधान निर्माण हेतु एक विशेष संविधान समिति गठित की गई थी. जिसके अध्यक्ष पद का जिम्मा बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर को सौपा गया, उन्हीं के निर्देशन में भारत का संविधान लिखा गया. हमारे भारत देश का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है. जिसको तैयार करने में समिति को 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे थे. प्रारंभ के मूल संविधान में 22 हिस्से थे, जिसमें 395 अनुच्छेद और 8 अनुसूचियां शामिल थी. उसके बाद भारत के इस संविधान में कई दफे संशोधन भी हुआ और नए कानून-नियम भी जोड़े गए, जिससे भारत के संविधान का दायरा लगातार बढ़ता गया. वर्तमान में  भारत का यह संविधान 465 अनुच्छेद जो 25 भागों और 12 अनुसूचियों में लिखित है.

26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व तक ही सिमित नहीं, बल्कि यह पर्व हमें ऊँच-नीच की भावना से परे करता है और सभी जाति-धर्म के लोगों को देश में एकता और अखंडता बनाए रखने का संदेश भी देता हैं. वहीं गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्व हमें उन महान नेताओं और स्वतंत्रता सैनानियों की याद दिलाता है, जिन्होंने अंग्रेजों से इस देश को स्वतंत्र कराने के खातिर अपना बलिदान तक दे दिया था.

यह तो आप सभी को विदित होगा है कि 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों से आजाद हो गया था, लेकिन इस आजादी के इतने वर्षों बाद भी देश में बेरोजगारी, अशिक्षा, गरीबी जैसी अनेकों समस्याएं हैं. जिनको मिटाने में हमारी सरकारें आज तक नाकाम रही है. वहीँ अगर इस देश में भ्रष्टाचार को देखा जाए तो सरकारी कर्मचारी से लेकर सरकार के मंत्री तक सभी रिश्वतखोर बने हुए हैं. ऐसे हालातों को देखते हुए हम कतई हमारे देश में उन्नति की आस नहीं रख सकते. इसीलिए हम सभी को जागरूक होने की जरूरत है, तभी भारत देश में ऐसे हालातों से निपटा जा सकेगा. इसी के साथ मैं अपनी वाणी को यहीं पर विराम देना चाहूंगा/चाहूंगी.

जय हिन्द – जय भारत !!

👉🏽 26 जनवरी गणतंत्र दिवस 2022 पर अन्य भाषण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

26 जनवरी और 15 अगस्त क्यों मनाते हैं (26 january and 15 august difference in hindi)

प्रश्न- स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस में क्या अंतर है  (26 january and 15 august difference)

उत्तर- 15 अगस्त 1947 को भारत देश अंगेजों के शासन से आजाद (स्वतंत्र) हुआ था. इसी के उपलक्ष में हम 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मना रहे हैं. जबकि 26 जनवरी 1950 को भारत देश का संविधान लागू किया गया था. यानी हमारे देश में सबके लिए नियम और कानून लागू किए गए. इसी के उपलक्ष में हम सभी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मानते हैं. गण यानी जनता और तंत्र यानी शासन प्रणाली.

प्रश्न- 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं (26 january ko ganatantra divas kyon manate hain)

उत्तर- सन 1950 में 26 जनवरी के दिन भारत का संविधान लागू किया गया था. इसीलिए हम सभी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं.

प्रश्न- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है (15 august ko swatantrata divas kyon manate hai)

उत्तर- 15 अगस्त 1947 को हमारा भारत देश ब्रिटिश शासन से पूर्ण रूप से स्वतंत्र यानी आजाद हुआ था. इसीलिए हम हर वर्ष 15 अगस्त के इस खास दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं, इससे पहले इस भारत देश में अंग्रजों का शासन था.

प्रश्न- 26 जनवरी को तिरंगा कौन फहराता है (26 january ko jhanda kaun fahrata hai)

उत्तर- 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर देश के राष्ट्रपति द्वारा तिरंगा झंडा फहराया जाता है.

प्रश्न- 26 जनवरी को झंडा कहां फहराया जाता है (26 january ko jhanda kaha fahraya jata hai)

उत्तर- 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर तिरंगा झंडा फहराया जाता है. जहां मुख्य कार्यक्रम आयोजित होता है.

प्रश्न- 15 अगस्त को झंडा कौन फहराता है (15 august ko jhanda kaun fahrata hai)

उत्तर- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज यानी तिरंगा झंडा फहराते हैं.

प्रश्न- 15 अगस्त को झंडा कहां फहराया जाता है (15 august ko jhanda kaha fahraya jata hai)

उत्तर- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में लाल किले पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. जहां तिरंगा झंडा फहराया जाता है.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment