विराट कोहली ने छोड़ी टीम इंडिया की कप्तानी, हिंदी में पढ़ें- आखिर किस कारण छोड़ी कोहली ने कप्तानी

भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है. जो एक क्रिक्रेट प्रेमियों के लिए चौंका देने वाली खबर है.

आपको बता दें कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) शुरू होने से पहले सभी क्रिक्रेट प्रेमियों को चौंकाने वाला निर्णय ले लिया है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट कर बताया कि वे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देंगे.

विराट ने अपने ट्वीट में लिखा –

‘यह मेरा सौभाग्य रहा कि ना सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ टीम का नेतृत्व भी किया. मैं सभी का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी के इस सफर में मेरा सपोर्ट किया. मैं इनके बिना कुछ नहीं कर सकता था- टीम के खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और हरेक भारतीय जिसने हमारी जीत के लिए प्रार्थना की.

यह समझते हुए कि वर्कलोड बेहद अहम होता है. अपने इसी वर्कलोड को पिछले 8-9 साल से लगातार संभालते हुए, तीनों फॉर्मेट में खेलना, 5-6 साल से लगातार कप्तानी करते हुए मैं यह मानता हूं कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार होने में खुद को वक्त देने की जरूरत है. मैंने टी20 फॉर्मेट में कप्तानी संभालते हुए टीम को अपना सबकुछ दिया है और मैं एक बल्लेबाज के तौर पर भविष्य में भी योगदान देता रहूंगा.’

जाहिर तौर पर, इस फैसले पर पहुंचने में मुझे काफी समय लगा. मैंने अपने करीबी लोगों से काफी चर्चा की. रवि शास्त्री, रोहित शर्मा जो कि टीम के अहम सदस्य हैं उनसे बातचीत के बाद ही मैंने यह फैसला लिया. मैंने फैसला किया है कि यूएई में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद मैं टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दूंगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह, सभी सेलेक्टर्स से भी मैंने इस पर चर्चा की है. मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय टीम की सेवा करना जारी रखूंगा.’

https://twitter.com/imVkohli/status/1438478585518456832

विराट कोहली ने क्यों छोड़ी कप्तानी?

विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने की वजह कार्यभार बताई. विराट कोहली ने कहा कि वो पिछले 5-6 सालों से तीनों फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे हैं. इसलिए उन्होंने अपने वर्कलोड को कम करने का फैसला किया है.

विराट कोहली ने बताया कि इस फैसले को लेने से पहले उन्होंने हेड कोच रवि शास्त्री, उपकप्तान रोहित शर्मा से सलाह ली. साथ ही विराट कोहली ने बताया कि उन्होंने बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को भी इसकी जानकारी दी है.

कोहली का रहा शानदार प्रदर्शन-

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान रहे है. दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का अब तक टी20 में शानदार प्रदर्शन रहा है. वो एकमात्र एशियाई कप्तान हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीती हैं.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment