किसानों को बड़ी सौगात! पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021, अब किसानों को मिलेंगे हर वर्ष 6000 की जगह 12000 रुपए

किसानों के लिए खुशखबरी ! किसानों को अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपए की जगह 4000 रुपए की क़िस्त मिल सकती है.

PM kisan Samman Nidhi Scheme 2021: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है, जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपए का केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग प्रदान किया जा रहा है. मगर बीते कुछ दिनों से विभिन्न मिडिया खबरों में दावा किया जा रहा है कि अब मोदी सरकार किसानों की इस राशि को दोगुना करने का विचार कर रही है. यानी अब किसानों को हर साल 6000 रुपए की जगह 12000 रुपए तीन किश्तों में मिल सकते हैं. तो यह अन्नदाताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर आ रही है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भेंटकर इस योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि को बढ़ाने का अनुरोध किया है. उन्होंने केंद्र सरकार को इस राशि को डबल करने का सुझाव दिया है. हालांकि, केंद्र सरकार ने इस पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया है.

क्या है योजना-

केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 में शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा केवल लघु एवं सीमांत किसान ही ले सकते हैं. सरकार ऐसे किसानों को इस योजना के तहत हर साल 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में कुल 6000 रुपए का आर्थिक सहयोग देती है. जो पहली 2 हजार रुपए की किस्त 1 अप्रेल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के बैंक खाते में जमा करवाई जाती है.

ऐसे उठाएं आप भी इसका फायदा-

अगर आप भी पीएम किसान योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो फटाफट इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वरना ये मौका आपके हाथ से निकल जाएगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना कोई कठिन काम नहीं है. आप ऑनलाइन घर बैठे इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन-

>> सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट- www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

>> इसके बाद होम पेज खुलने पर Farmers Corner में “New Farmer Registration” के ऑप्शन पर क्लिक करें.

>> अब नए खुले पेज में सबसे पहले Select Language आपकी सुविधानुसार हिंदी या इंग्लिश भाषा का चुनाव कर लें. इसके बाद आप अगर ग्रामीण क्षेत्र से हो तो “Rural Farmer Registration” पर टिक कर करें और शहरी क्षेत्र से हो तो “Urban Farmer Registration” पर टिक करें. फिर आधार नंबर डालकर अपना State यानी जिला सलेक्ट करें. अब नीचे के कॉलम में कैप्चा कोड डालकर “Search” के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

>> अब इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे- अपना राज्य (State), जिला (District), तहसील (Sub-District), पंचायत (Block), गांव (Village), किसान का नाम (Farmer Name), लिंग (Gender), श्रेणी (Category), पता (AAddress), जन्मतिथि (Date of Birth), मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर, बैंक का IFSC Code, माता-पिता या पति का नाम इत्यादि भरने के बाद सबमिट कर देना है.

पूरा प्रोसेस जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

>> पीएम किसान निधि योजना के लिए ऐसे करें अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरा प्रोसेस

Share to Your Friends Also

Leave a Comment