UP Berojgari Bhatta Yojana 2021: यूपी के बेरोजगार युवा ऐसे पाएं बेरोजगारी भत्ता, समझें आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण, लेटेस्ट सरकारी और प्राइवेट जॉब के लिए अधिकारिक वेबसाइट- www.sewayojan.up.nic.in पर जाएं.

उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना चलाई जा रही है. जो प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक वरदान के रूप में साबित हुई है. तो दोस्तों अगर आप भी इस योजना की तमाम नियम-शर्तों पर खरे उतरते हो तो तनिक भी सोचिए मत. जल्दी से यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत अपना पंजीकरण करिए और हर महीने बेरोजगारी भत्ते का फायदा उठाइए.

आपको बता दें कि यूपी सरकार ने उन युवाओं के लिए यह Berojgari Bhatta Yojana चला रखी है. जोकि अपनी पढाई पूर्ण करने के बाद भी रोजगार से नहीं जुड़े हैं. ऐसे युवाओं को यूपी की योगी सरकार ने कुछ आर्थिक सहायता देने का एक बहुत बड़ा कदम उठाया है. जो यूपी के बेरोजगार युवाओं को भविष्य के पथ पर चलने का हौसला अफजाई कर रहा है.

तो दोस्तों आप से हमारी छोटी सी एक रिकवेस्ट है कि इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें, ताकि इस योजना से जुड़ी हरएक बात आपको ठीक से समझ आए. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही बेरोजगारी भत्ता योजना की संपूर्ण जानकारी.

सबसे पहले तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 1000 से 1500 रुपए आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान कर रही है. यह राशि जब तक उस बेरोजगार युवक को मिलती रहेगी, तब तक वह किसी रोजगार यानी नौकरी के न जुड़ जाए.

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्य-

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने के पीछे एक ही उद्देश्य है कि राज्य का शिक्षित युवा अपने लक्ष्य से न भटके, इसके लिए उन्हें थोड़ी-बहुत राज्य सरकार की ओर से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाए. ताकि उनका आगे भी शिक्षा के प्रति मनोबल बढ़ें और दूसरों को भी इसके प्रति प्रेरित करें.

यह होनी चाहिए योग्यता
  • यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो बेरोजगार युवक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना जरुरी है.
  • बेरोजगार युवक 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • आयु की बात करें तो आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 35 हों.
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
इन दस्तावेजों की रहेगी जरुरत–

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी के पास अपना आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र (वोटर आई-डी), आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक आदि दस्तावेजों की फोटो प्रतियां और पासपोर्ट साइज फोटो तथा अपना मोबाइल नंबर का होना जरुरी है.

यूपी बेरोजगारी भत्ता की अधिकारिक वेबसाइट पर इतनी सारी मिलेगी जानकारियां-

यूपी सरकार ने बेरोजगारी भत्ता की अधिकारिक वेबसाइट बेरोजगार युवाओं को केवल पंजीयन के लिए ही सुविधा न दी है, बल्कि इस वेबसाइट पर युवाओं को रोजगार यानी नौकरी तलासने का ही फायदा दिया जा रहा है. बता दें कि बेरोजगारी भत्ता की अधिकारिक वेबसाइट- http://sewayojan.up.nic.in/ पर आप बेरोजगारी भत्ता पंजीयन के आलावा सरकारी और गैर सरकारी नौकरियों की समय-समय पर लेटेस्ट जानकारी हासिल कर सकते हो. और तो और, इस सेवायोजन विभाग, उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर आप सरकारी और प्राइवेट जॉब्स के लिए आवेदन भी कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश में रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं को Rojgaar Sangam UP की वेबसाइट  पर प्रदेश की लेटेस्ट तमाम सरकारी और प्राइवेट नौकरियों की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है.

ये है यूपी बेरोजगारी भत्ता की स्टैटिसटिक्स-
Active Job Seeker3751373
Active Employer19776
Active Vacancies14057
UP Berojgari Bhatta Online Apply–

>> बरोजगारी भत्ता पाने के लिए सबसे पहले आपको सेवायोजन विभाग, उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट- http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाना होगा.

>> जहां होम पेज खुलने पर आपको ‘New Account’ पर क्लिक करना है.

>> अब आपको अपना खाता (Account) Create करना है. जिसमें आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी डालने के बाद यूजर आई-डी जो आप अपने हिसाब से बनाकर डालें और 8 अंकों में पासवर्ड डालने है, बता दें कि यूजर आई-डी और पासवर्ड दोनों को आप किसी पर नोट करके रखें, क्योंकि यह दोनों आगे भविष्य में भी काम आएगी. उसके पश्चात कैप्चा कोड दर्ज करके सब्मिट करें.

>> वहीं सफल पंजीकरण होने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आवेदक के बारे में पूछी गई शैक्षणिक योग्यता समेत संपूर्ण डिटेल भरकर अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करके सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक देना है. इसके साथ ही आपका यूपी बेरोजगारी भत्ता 2021 में आवेदन की प्रक्रिया सफल हो जाएगी.

ऐसे लॉग इन करें अपना बेरोजगारी भत्ता अकाउंट–

>> इसके लिए आपको सबसे पहले बेरोजगारी भत्ता की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां होम पेज खुलने पर ‘Log In’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है. जहां आपसे यूजरनाम और पासवर्ड पूछे जाएंगे, जिसे भरकर सब्मिट कर देना होगा.

बेरोजगार ऐसे खोजें सरकारी वेकेंसी-

>> सरकारी वेकेंसी की खोज करने के लिए सबसे पहले तो आपको बेरोजगारी भत्ता की अधिकारिक वेबसाइट- http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाना होगा. जहां होम पेज खुल जाने पर ‘Government Jobs’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

>> जिसके बाद नए खुले पेज में आपसे विभाग, जनपद, भर्ती प्रकार, भर्ती समूह, पद के प्रकार आदि पूछी गई केटेगरी का चयन करने के पश्चात ‘खोजे’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

प्राइवेट वेकेंसी की ऐसे करें खोज-

>> सरकारी वेकेंसी की खोज की तरह ही प्राइवेट वेकेंसी को सर्च करने के लिए सबसे पहले तो आपको बेरोजगारी भत्ता की अधिकारिक वेबसाइट- http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाना होगा. जहां होम पेज खुल जाने पर ‘Private Jobs’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

>> जिसके बाद नए खुले पेज में आपसे मासिक वेतन सीमा, सेक्टर, जिला, शैक्षणिक योग्यता आदि पूछी जाएगी. जिसका चयन करने के बाद ‘सर्च के लोगो’ पर क्लिक कर देना है.

UP Berojgari Bhatta Helpline Number & email ID-

केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी ऐसी ही जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment