Taukatae Cyclone: चक्रवाती तूफान तौउते राजस्थान में बरपाएगा कहर, इन जिलों में 17 से 20 मई तक भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी

अरब सागर से उठे भीषण चक्रवाती तूफान तौउते (Taukatae) राजस्थान में आज 17 मई की रात से अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर देगा. राज्य की ओर तेजी से बढ़ते इस विनाशकारी तूफान को लेकर मौसम विभाग ने तीन दिनों के लिए प्रदेश के सभी जिलों को अलग-अलग अलर्ट मोड पर रखा है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान के वेग को देखते हुए राज्य के कई जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है तो कुछ जिलों में भयानक आंशका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दक्षिण पूर्व अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान अब अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. आपको बता दें कि यह विनाशकारी तूफान पिछले 6 घंटों में 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ा है. विभाग का कहना है कि यह तूफान आज रात गुजरात तट के पोरबंदर-महुआ (भावनगर) से गुजरने की संभावना है. बताया जा रहा है कि 18 मई की शाम या रात्रि में यह सिस्टम कमजोर होकर डिप्रेशन में राजस्थान के दक्षिणी-पश्चिमी जिलों में दस्तक देने की पूरी संभावना है.

17 से 20 तक इन जिलों को करेगा प्रभावित-

मौसम विभाग के मुताबिक 17 मई को इस भीषण चक्रवाती तूफान से उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, पाली, सिरोही, बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, बीकानेर, चुरु, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अलवर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, और टोंक जिले प्रभावित होंगे. इन जिलों के कुछ भागों में थंडरस्टोर्म के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी, जबकि उदयपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार बने हुए है. इस दौरान हवाओं की स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी.

इसी प्रकार 18 मई को राज्य के पाली, उदयपुर, जालौर, डूंगरपुर और सिरोही जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेगी और मेघगर्जन के साथ भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना है. वहीँ बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, टोंक, बारां, बूंदी, झालावाड़ और कोटा जिलों में अचानक 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलने और कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ भारी से अतिभारी बारिश होने के आसार हैं. साथ ही कहीं-कहीं वज्रपात भी होगा.

बीकानेर संभाग की बात करें तो विभाग का कहना है कि 18 मई को बीकानेर, चुरु, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में धूलभरी आंधी चलने और मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

19 मई को अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, टोंक, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, पाली, सिरोही, बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, अलवर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, सीकर भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेगी और कहीं हल्की से मध्यम बारिश होगी तो कहीं भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसी प्रकार बीकानेर, चुरु, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में धूलभरी आंधी चलेगी और मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी.

20 मई को राज्य के भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

अपने राज्य, जिले और गांव के मौसम से जुड़ी ऐसी ही खबरें आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment