School Reopen 2021: प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल खुलने की डेट हुई कन्फर्म, जानें- यूपी में कब खुलेगी पहली से आठवीं तक के स्कूल

School Reopen Date: उत्तर प्रदेश में कोरोना केसेज में कमी को देखते हुए योगी सरकार ने सोमवार को विद्यार्थियों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना काल से ठप्प पड़ी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षण व्यवस्था को रक्षा बंधन के बाद दुबारा बहाल करने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि यूपी में कक्षा छठी से आठवीं तक के स्कूल 23 अगस्त से खोले जाएंगे, जबकि पहली से पाचवीं तक के स्कूल 1 सितंबर से खुलेंगे. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीएम योगी की सोमवार को आयोजित हुई आधिकारियों के साथ एक बैठक में राज्य में 1 सितंबर से कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल खोलने और कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल 23 अगस्त से खोलने का निर्णय किया गया.

इस बैठक में माध्यमिक विद्यालयों की तरह छठी से आठवीं तक की कक्षाएं भी दो पालियों में संचालित करने का निर्णय किया गया. वहीं दोनों पालियों में विद्यार्थियों की क्षमता 50 फीसदी रहेगी. इसके लिए सीएम योगी द्वारा 16 अगस्त, सोमवार को निर्देश जारी कर दिए गए.

वहीं 16 अगस्त से प्रदेश में कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल और कॉलेज खोल दिए गए. हालांकि अभी शिक्षण संस्थाओं को कोरोना गाइडलाइन की पालना में प्रत्येक कक्षा में बच्चों की संख्या 50 फीसदी ही रखनी होगी. कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक दो पालियों में पढाई करवाने के आदेश जारी हुए हैं. जिसमें पहली पाली सुबह 8.00 से 12.00 तक और उसके बाद दूसरी पाली दोपहर 12.30 से शाम 5.00 बजे तक रहेगी. सभी छात्र अभिभावक की अनुमति के बाद ही पढ़ाई के लिए स्कूल आ सकेंगे.

इसी बीच शिक्षण संस्थाओं को राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए पूरी तरह से सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक राज्य में जब तक कोरोना हालातों पर स्थिति पूरी तरह सामान्य न हो जाती तब तक सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन ही कक्षाएं लगेगी.

विद्यार्थियों के स्कूल में प्रवेश होने से पहले गेट पर उनके टेंपरेचर को चेक करने और उनके हाथों को सैनिटाइज कराने के बाद ही उन्हें स्कूल के अंदर प्रवेश दिया जाएगा वहीं अगर जिस विद्यार्थी के चेहरे पर मास्क नहीं है तो उसे स्कूल में दाखिल नहीं होने दिया जाएगा. लंच के दौरान भी छात्रों को अपनी कक्षा में ही लंच करना होगा.

राजस्थान में इस डेट से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, देखें किन शर्तों पर खुलेगी शिक्षण संस्थाएं

Share to Your Friends Also

Leave a Comment