RBSE Exams 2021: राजस्थान में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हुई स्थगित, 8वीं से 11वीं तक के छात्र होंगे अगली कक्षा में प्रमोट

राजस्थान में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए राज्य की गहलोत सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है.

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को ट्विटर के माध्यम से बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

गौरतलब है कि आगामी 6 मई 2021 से राज्य में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली थी. बोर्ड द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 6 मई से 27 मई तक आयोजित होने वाली थी, जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 6 मई से 29 मई तक आयोजित करवानी प्रस्तावित थी.

8वीं से 11वीं तक के छात्रों को किया अगली कक्षा में प्रमोट

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को कक्षा 9 में, नवमीं के छात्र-छात्राओं को कक्षा 10 में और 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को कक्षा 12 में प्रमोट करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

राज्य सरकार द्वारा जारी की गई आदेश की कॉपी

बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा से चर्चा करने के बाद प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं  और 12वीं  की परीक्षाएं स्थगित करने एवं कक्षा 8, 9 एवं 11 के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया है.

माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर, निदेशक द्वारा जारी किए गए अधिकारिक आदेश की कॉपी.

प्रदेश में 12 घंटे रहेगा कर्फ्यू

राजस्थान सरकार ने 14 अप्रेल, बुधवार को कोरोना की दूसरी लहर के प्रसार को रोकने हेतु गाइडलाइंस जारी करते हुए बताया कि 16 अप्रेल से 30 अप्रेल 2021 तक राज्य के समस्त शहरी क्षेत्रों में शाम 6 से सुबह 6 बजे तक यानी 12 घंटे रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू रहेगा.

इस अवधि में लोगों को आपातकालीन स्थति होने पर ही अपने घर से बाहर निकलने की छूट दी जाएगी. साथ ही प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का निर्णय किया है. हालांकि जिन विद्यालयों में वर्तमान में 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं उन पर यह रोक नहीं लगाई गई है. इन प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन हेतु शिक्षण संस्थाओं को खोलने की अनुमति रहेगी.

राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस-

COVID-Guideline-14-04-2021

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़े ये खबरें भी –

केन्द्रीय, राज्य स्तर, बोर्ड, विश्वविद्यालय की तमाम परीक्षाओं और सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment