राजस्थान मानसून 2021: प्रदेश में यहां होगी झमाझम बारिश, 10 से 12 जुलाई के बीच जमकर बरसेंगे मेघ

प्रदेश में मानसून को लेकर अच्छी खबर है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि मानसूनी हवाएं आज यानी शुक्रवार से राज्य के कुछ भागों में स्थापित होने लगी है. पूर्वी राजस्थान में आज कुछ स्थानों पर, जबकि कल शनिवार से अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी. मौसम केंद्र, जयपुर की ओर से बताया गया कि 10 जुलाई को कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ेगा तथा सक्रिय होगा. जिसके चलते अगले 24 घंटे के बाद राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में मानसूनी बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएगी.

तो यह एक बहुत बड़ी किसानों के लिए भी खुशखबरी है कि प्रदेश के किसान पिछले कई दिनों से बारिश के इंतजार में थे, अब उनका भी इंतजार ख़त्म होने वाला है. बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने प्रदेश के सभी जिलों में मानसून आगमन की तिथियां घोषित कर दी है.

विभाग का कहना है कि आज शुक्रवार को गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरू जिलों में प्री-मानसून के चलते आंधी-बारिश का दौर शुरू हो जाएगा, जबकि इन जिलों में 11 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है. इसी बीच 10-11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में और 12 जुलाई को जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके आलावा जोधपुर संभाग के जिलों में भी 12 से 13 जुलाई के बीच मानसून पहुंच जाएगा.

यहां हो सकती है कुछ देर बाद बारिश –

मौसम विभाग ने ट्वीट करके बताया कि चुरू, सीकर, झुंझुनू, जयपुर, दौसा, अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, बारां, झालावाड़ जिलों और आसपास के कुछ क्षेत्रों में अगले 2 से 3 घंटे में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश और 30-40 किमी प्रतिघंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चल सकती है, जबकि श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों और आस-पास के क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ 40-60 किमी प्रतिघंटे की रफ़्तार धूलभरी आंधी चलने की चेतावनी दी गई है. इसके आलावा भी मौसम विभाग ने 10 से 12 जुलाई तक राज्य के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

10 से 12 जुलाई तक मौसम पूर्वानुमान

  • 10 जुलाई को राज्य के कोटा, बारां, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़़, झालावाड़ में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीँ अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, सवाई माधोपुर, उदयपुर, सिरोही, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, बाड़मेर, चूरू, नागौर, पाली और जोधपुर जिले में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है. इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है.
  • 11 जुलाई को धौलपुर, करौली, बारां, कोटा, चित्तौडगढ़़ और झालावाड़ में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. वहीं अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, बूंदी, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनू, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, बाड़मेर, चूरू, नागौर, पाली, जालौर और जोधपुर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन से साथ धूलभरी आंधी चलने की संभावना है.
  • 12 जुलाई को भरतपुर, अलवर, बारां, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, चित्तौडगढ़़ और झालावाड़ में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की आंशका को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि अजमेर, बांसवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं चल सकती है.
Share to Your Friends Also

Leave a Comment