मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021: नि:शुल्क कोचिंग के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दोस्तों उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले युवाओं के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरूआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश में आईएएस, आईपीएस, भारतीय वन सेवा, पीसीएस, सिविल सेवा, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी करवाई जाएगी. तो दोस्तों आपको इस आर्टिकल को अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा. जिससे आपको इस योजना का उद्देश्य, विशेषताएं आदि सभी सही तरीके से समझ में आएगी.

अभ्युदय योजना शुरू करने का उद्देश्य –

यूपी में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरूआत करने का मकसद है कि प्रदेश के जो युवा आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं और वे आईएएस, आईपीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं. तो ऐसे युवाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था उपलब्ध करवाना. जिससे ऐसे युवाओं का भविष्य निखर सके और वे अपने लक्ष्य को हासिल कर सके.

बता दें कि प्रदेश में सिविल सेवा, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निजी क्षेत्र में प्रशिक्षण व्यवस्थाओं में संसाधनों की कमी के चलते ग्रामीण क्षेत्रों तथा गरीब परिवारों के बच्चे प्रतिभावान और परिश्रमी होते हुए भी इन परीक्षाओं की अच्छे से और गुणवत्तापूरक तैयारी नहीं कर पाते थे, जिससे इनकी प्रतिभाओं का समुचित निखार नहीं हो पाता है तथा समाज भी इनकी सेवाओं से वंचित रह जाता है. प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरूआत की है. यह योजना उत्तरप्रदेश के उन प्रतिभावान और परिश्रमी युवाओं के लिए एक वरदान साबित होगी.

इन प्रतियोगी परीक्षाओं की करवाई जाएगी तैयारी –

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को आईएएस, आईपीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस, पुलिस, बैंकिंग, बीएड, टीईटी, संघ लोक सेवा आयोग तथा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षाओं और साक्षात्कार की तैयारी करवाई जाएगी. साथ ही प्रतियोगियों को नोट्स, प्रश्न पेपर आदि पाठ्यक्रम सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी.

16 फरवरी से प्रशिक्षण केन्द्र की होगी शुरूआत –

यूपी में 16 फरवरी 2021 को बसंत पंचमी के मौके पर मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर एक निःशुल्क प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ किया जाएगा. जो प्रदेश के संबंधित मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में संचालित होंगे, जिसे अगले चरण में प्रत्येक जनपद पर भी स्थापित कर दिया जाएगा. साक्षात् कक्षाओं का आयोजन मंडल स्तर पर होगा. जिसका विवरण और विषयवार कैलेंडर मंडल स्तर पर पंजीकृत छात्रों को SMS और ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा. बता दें कि इस योजना के प्रथम चरण में 18 मंडल मुख्यालय को चिन्हित किया गया है। इन 18 मंडल मुख्यालयों पर अभ्युदय योजना के तहत कोचिंग सेंटर आरंभ किए जाएंगे. वहीं इस योजना का लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 10 फरवरी 2021 से शुरू हो चुकी है.

ये अभ्यर्थी ले सकते हैं योजना का फायदा –

बता दें कि इस योजना का फायदा वही युवा ले सकता है जो कि उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी हों. आवेदक का पास अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर का होना जरुरी है.

मंडल स्तर पर शुरू होंगे प्रशिक्षण केंद्र –

आपको बता दें यूपी में मंडल स्तर पर प्रशिक्षण केंद्र संचालित होंगे. जहां विषय वस्तु विशेषज्ञों द्वारा वर्चुअल एवं साक्षात कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. इन कोचिंग सेंटरों पर प्रतियोगियों को आईएएस, आईपीएस, भारतीय वन सेवा, पीसीएस संवर्ग के अधिकारियों राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारियों के मार्गदर्शन में पाठ्यक्रम के अनुरूप विषय विषेशज्ञों द्वारा शिक्षण कार्य करवाया जाएगा.

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की विशेषताएं –

  • राज्य स्तर पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित डिजिटल कन्टेन्ट उपलब्ध कराने हेतु एक ई-लर्निंग प्लेटफार्म की व्यवस्था होगी.
  • राज्य स्तर के मार्गदर्शन एवं विषय वस्तु से संबंधित वर्चुअल क्लासेज का आयोजन ई-लर्निंग प्लेटफार्म के माध्यम से होगा.
  • प्रदेश में प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर गाईडेंस एवं संदेह निवारण के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा वर्चुअल एवं साक्षात कक्षाओं का आयोजन किया जायगा.
  • मंडलीय मुख्यालय पर विषय वस्तु विशेषज्ञों द्वारा वर्चुअल एवं साक्षात कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा
  • प्रत्येक जनपद में युवाओं के लिए कैरियर काउंसलिंग सत्रों का आयोजन वेब पोर्टल एवं साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा.

ऐसे करें अपना आवेदन –

>> सबसे पहले आवेदक को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की अधिकारिक वेबसाइट – http://abhyuday.up.gov.in/hi_how-to-apply.php पर जाना होगा.

>> जिसके बाद होम पेज खुलने पर आपको ‘Register Now’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

>> अब नए खुले पेज में आपको जिस परीक्षा के लिए कोचिंग करनी है, उस परीक्षा का चयन करना होगा.

>> इसके बाद आपके सामने Application for enrollment for physical classes of UPSC/UPPSC Prelims फॉर्म खुल जाएगा. जिसमे आपको अपना नाम, ई-मेल, फोन नंबर, पता आदि सूचनाएं भरने के बाद ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

>> फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको संबंधित जानकारी भरकर अकाउंट को सत्यापित यानी वेरीफाई करना होगा और ‘Confirm’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

अभ्युदय योजना की ऑनलाइन लाइव क्लासेज ऐसे देखें

>> अगर आपका इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन सफल हो गया है तो आप अभ्युदय योजना का लाइव सत्र भी देख सकते हैं इसके लिए आप यहां क्लिक करोगे तो आपको इस पेज के ऊपर की तरफ आ रहे ‘Login to watch Abhyudaya Yojana session live’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

>> इसके बाद आपसे यूजरनेम और पासवर्ड मांगा जाएगा. जिसमें आपको पहले Username भरना आपकी मेल-आईडी जो कि इस अकाउंट को खोलने में प्रयोग की है और पासवर्ड मोबाइल नंबर भरने के बाद ‘Login’ के ऑप्शन पर कर देना है.

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़े ये खबरें भी –

केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी ऐसी ही जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

up government schemes, up abhyudaya yojana in hindi, abhyudaya yojana registration, UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021,  मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आवेदन फॉर्म, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन,  Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Apply,  नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन, अभ्युदय योजना इन हिंदी, abhyudaya yojana registration online, abhyudaya yojana registration last date, abhyudaya yojana registration link, abhyudaya yojana registration official website, abhyudaya up gov in online registration, mukhyamantri abhyudaya yojana online registration, mukhyamantri abhyudaya yojana online registration 2021, abhyudaya yojana official website

Share to Your Friends Also

Leave a Comment