मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, Rajasthan Anuprati Yojana Online Form Kaise Bhare

दोस्तों राजस्थान सरकार ने मेघावी छात्रों के लिए ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना’ की शुरूआत जून 2021 में की है. इस योजना के तहत अब प्रदेश के प्रतिभावान पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की उत्कृष्ट ढंग से तैयारी राज्य सरकार द्वारा नि:शुल्क करवाई जाएगी. ताकि प्रदेश के सभी प्रतिभावान युवक-युवतियों को एक समान अवसर मिल सकें.

बता दें कि इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वे विद्यार्थी उठा पाएंगे, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रूपए प्रतिवर्ष से कम है. या जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कर्मचारी होने पर भी उन्हें पे-मैट्रिक्स का लेवल-II तक का ही वेतन मिलता हो. 

आपको अवगत करा दें कि वर्तमान में जनजाति विकास विभाग द्वारा संचालित चिकित्सा एवं तकनीकी (NEET/IIT) प्रवेश परीक्षा पूर्व कोचिंग योजना एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा संचालित ‘अनुप्रति योजना’ के स्थान पर अब नई ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना’ संचालित होगी.

तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना’ के तहत कैसे लाभ लेना है? कौन-कौन आवेदन कर सकता है? आवेदन कैसे करना है? खासकर यह योजना किसके लिए है? योजना का उद्देश्य क्या है? संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं. इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें, ताकि आपको हरएक जानकारी मिल सकें.

योजना का उद्देश्य

राजस्‍थान सरकार का मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश का किसी भी वर्ग का कोई भी प्रतिभावान अभ्यर्थी अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अपने सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं रहे. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष पिछडा वर्ग, अन्‍य पिछडा वर्ग एवं सामान्‍य वर्ग के बी.पी.एल. परिवारों के प्रतिभावान अभ्‍यार्थियों को भारतीय सिविल सेवा, राजस्‍थान सिविल सेवा, आई.आई.टी., आई.आई.एम., सी.पी.एम.टी., एन.आई.टी., इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि में चयन की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें प्रोत्‍साहित किया जाएगा.

आवेदन की पात्रता
  • सबसे पहले तो अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है.
  • इस योजना के तहत प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन क पात्र होंगे, जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख रूपए से कम है. या फिर जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कर्मचारी होने पर भी उन्हें पे-मैट्रिक्स का लेवल-II तक का ही वेतन मिलता हो. 
  • इसके लिए आवेदन जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, सामाजिक न्याय-अधिकारिता तथा अल्पसंख्यक मामलात विभाग के माध्यम से होगा.
  • अभ्‍यर्थी ने प्रतियोगी परीक्षा का निर्धारित चरण उत्‍तीर्ण कर लिया हो अथवा प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण कर कर सूचीबद्ध शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश ले लिया हो.
  • राजस्‍थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्‍य एवं अधीनस्‍थ सेवा (संयुक्‍त प्रतियोगी) परीक्षा में पूर्व से राजकीय सेवा में कार्यरत नहीं हो.
  • राज्‍य के राजकीय इंजीनियरिंग/मेडीकल कॉलेजों में प्रवेश हेतु कक्षा 10+2 में 60 प्रतिशत अंक प्राइज़ किये हों.
आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की रहेगी जरूरत-
  • मूल निवास प्रमाण पत्र की फोटोप्रति
  • जाति प्रमाण पत्र की फोटोप्रति
  • आय का घोषणा पत्र
  • बीपीएल प्रमाण पत्र की सत्‍यापित फोटोप्रति
  • जाति प्रमाण पत्र की फोटोप्रति
  • आवेदक का आधार कार्ड, मोबाईल नंबर
  • प्रतियोगी परीक्षा के विभिन्‍न चरणों में उत्‍तीर्ण होने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • शपथ पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो
आवेदन करने की समय सीमा-

अभ्‍यर्थी द्वारा विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्‍तीर्ण होने/शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश लेने के तीन माह की अवधि में आवेदन पत्र अपने गृह जिले के विभागीय जिलाधिकारी को प्रस्‍तुत करना होगा.

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत निम्नलिखित परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं-

संघ लोक सेवा आयोग

  • सिविल सेवा परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग
  • आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा
  • सब-इंस्पेक्टर एवं 3600 ग्रेड पे या पे-मैट्रिक्स लेवल-10 से ऊपर की अन्य परीक्षा
  • रीट (शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा)

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग

  • ग्रेड पे-2400 या पे-मेट्रिक्स लेवल-5 से ऊपर की परीक्षा
  • कान्स्टेबल परीक्षा

प्रवेश परीक्षा

  • इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षा तथा क्लैट परीक्षा
योजना के तहत विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी हेतु मिलने वाली राशि, कोचिंग की अवधि एवं छात्र-छात्राओं की न्यूनतम योग्यता इस प्रकार होगा–
परीक्षाराशिअवधिन्यूनतम योग्यता
यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षाप्रतिष्ठित संस्थानों के माध्यम से 75000/-1 वर्षस्नातक/स्नातक के अंतिम दो वर्षों में अध्ययनरत एवं कक्षा 12 में 70% अंक
 अन्य संस्थानों के माध्यम से 50000/-1 वर्षस्नातक/स्नातक के अंतिम दो वर्षों में अध्ययनरत एवं कक्षा 12 में 60% अंक
आरपीएससी द्वारा आयोजित आरएएस या अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षाप्रतिष्ठित संस्थानों के माध्यम से 50000/-1 वर्षस्नातक/स्नातक के अंतिम दो वर्षों में अध्ययनरत एवं कक्षा 12 में 65% अंक
 अन्य संस्थानों के माध्यम से 40000/-1 वर्षस्नातक/स्नातक के अंतिम दो वर्षों में अध्ययनरत एवं कक्षा 12 में 55% अंक
आरपीएससी द्वारा आयोजित सबइस्पेक्टर एवं पूर्व में 3600 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल-10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाएं20000/-6 माहस्नातक/स्नातक के अंतिम दो वर्षों में अध्ययनरत एवं कक्षा 12 में 50% अंक
रीट (शिक्षक पात्रता परीक्षा)15000/-4 माहबीएड/एसटीसी एवं कक्षा 12 में 50% अंक
आरपीएसबी द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे – पटवारी, कनिष्ठ सहायक हेतु पूर्व की ग्रेड पे 2400 तथा वर्तमान में पे लेवल 5 से ऊपर तथा पूर्व की ग्रेड पे 3600 एवं पे लेवल-10 से कम की अन्य परीक्षाएं10000/-4 माहस्नातक में अध्ययनरत/12वीं तथा RSCIT अथवा कंप्यूटर कोर्स या ओ-लेवल/उच्च स्तरीय कंप्यूटर सर्टिफिकेट/डिप्लोमा एवं कक्षा 12 में 50% अंक
कांस्टेबल परीक्षा10000/-4 माहकक्षा 10 में 50% अंक
इंजीनियरिंग/मेडिकल प्रवेश परीक्षाप्रतिष्ठित संस्थानों के माध्यम से 70000/- प्रति वर्ष2 वर्ष (कक्षा 11वीं और 12वीं मेंकक्षा 10 में 70% अंक
 अन्य संस्थानों के माध्यम से 55000/- प्रति वर्ष2 वर्ष (कक्षा 11वीं और 12वीं मेंकक्षा 10 में 60% अंक
क्लैट परीक्षाप्रतिष्ठित संस्थानों के माध्यम से 40000/-1 वर्षकक्षा 10 में 60% अंक
 अन्य संस्थानों के माध्यम से 25000/-1 वर्षकक्षा 10 में 50% अंक
कोचिंग की अवधि और वर्गवार पात्र छात्र-छात्राओं की संख्या- प्रतिष्ठित और अन्य संस्थानों में एक समान ही रहेगी. जो इस प्रकार है–
परीक्षावर्गवार छात्र-छात्राओं की संख्याकुल संख्या
यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षाSC-35, ST–25, OBC–45, MBC-10, EWS –20, OTHERS-65200
आरपीएससी द्वारा आयोजित आरएएस या अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षाSC-80, ST-60, OBC-105, MBC- 25, EWS-50, OTHERS -180500
आरपीएससी द्वारा आयोजित सबइस्पेक्टर एवं पूर्व में 3600 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल-10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाएंSC-130, ST-100, OBC-170, MBC- 40, EWS-80, OTHERS- 280800
रीट (शिक्षक पात्रता परीक्षा)SC-240, ST-180, OBC-315, MBC-75, EWS-150, OTHERS- 5401500
आरपीएसबी द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे – पटवारी, कनिष्ठ सहायक हेतु पूर्व की ग्रेड पे 2400 तथा वर्तमान में पे लेवल 5 से ऊपर तथा पूर्व की ग्रेड पे 3600 एवं पे लेवल-10 से कम की अन्य परीक्षाएंSC-195, ST-145, OBC-255, MBC-60, EWS-120, OTHERS- 4251200
कांस्टेबल परीक्षाSC- 130, ST-100, OBC-170, MBC-40, EWS-80, OTHERS- 280  800
इंजीनियरिंग/मेडिकल प्रवेश परीक्षाSC-640, ST-480, OBC-840, MBC-200, EWS-400, OTHERS-14404000
क्लैट परीक्षाSC-160, ST-120, OBC-210, MBC-50, EWS-100, OTHERS-3601000
कोचिंग के लिए ऐसे होगा चयन-
  • इस योजना में परीक्षार्थियों का चयन मेरिट न्यूनतम योग्यता 12वीं अथवा 10वीं में पाप्त अंकों के आधार पर होगा. मेरिट निर्धारण के लिए 10वीं अथवा 12वीं बोर्ड परीक्षा में CBSE बोर्ड द्वारा प्रदत्त प्रतिशत को 0.9 के गुणांक से गुणा किया जाएगा, जबकि RBSE बोर्ड के 10वीं/12वीं में प्राप्त अंकों के प्रतिशत को यथावत रखा जाएगा.
  • प्रतिष्ठित संस्थानों से कोचिंग करने वाले छात्र-छात्राओं को आवास/भोजन आदि के लिए एक वर्ष में 40 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी. इसके लिए बस शर्त यही रहेगी कि उन्हें अपना आवास छोड़कर किसी अन्य शहर में इस कोचिंग के लिए आकर रहना पड़ेगा.
  • मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के संचालन का जिम्मा अलग-अलग विभागों को वर्गवार सौंपा गया है. जिसमें एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा किया जाएगा. वहीँ एससी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं का चयन अल्पसंख्यक मामलात विभाग के माध्यम से होगा.
राजस्‍थान अनुप्रति योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

इस योजना के तहत कोचिंग के लिए प्रदेश के जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते है. वे नीचे दिए जा रहे तरीके अपनाएं –

  • सबसे पहले राजस्थान सरकार की अधिकारिक वेबसाइट – https://sje.rajasthan.gov.in/ पर जाएं.
  • जहां आपके सामने होम पेज खुल जाने पर नीचे की तरफ IAS, RAS. IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप लिखा हुआ दिखाई देगा.
  • यदि आपको आई.ए.एस., आर.ए.एस. आदि के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करना हो तो इस विकल्प पर क्लिक करके आई.ए.एस., आर.ए.एस. के आवेदन की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते है.
  • इसी प्रकार यदि आपको आईआईटी या आईआईएम के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करना है तो इस विकल्प पर क्लिक करके आप IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे.
  • आवेदन पत्र की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर लेने के बाद इसमें आपको पूछी गई सारी जानकारी भरकर फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करना है.
  • फिर अभ्यर्थी को इस आवेदन पत्र को विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्‍तीर्ण होने/शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश लेने के तीन माह की अवधि में अपने गृह जिले के विभागीय जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना है. इसके साथ ही आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment