पीएम मोदी का ऐलान: दो माह तक मिलेगा मुफ्त राशन, अब प्रति व्यक्ति को मिलेंगे 10 किलो गेहूं-चावल । जानिए कब और किसे मिलेगा फ्री राशन

देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने आज 23 अप्रेल 2021 को एक बड़ा फैसला लेते हुए दो महीने तक गरीबों को फ्री में राशन देने का ऐलान कर दिया है.

जैसा कि आप सभी को पता ही है कि देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते कई राज्यों में सरकार द्वारा लॉकडाउन लगा दिया गया है तो, कई राज्यों में कर्फ्यू जैसे सख्त कदम उठाए जा रहे है. ऐसे हालातों में गरीब परिवारों के सामने आर्थिक संकट उबरने लग गया है.

देश में इस स्थिति के चलते आमजन के सामने पनपे ऐसे विकट हालातों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के प्रत्येक राशन कार्ड धारक को मई और जून यानी दो महीने तक फ्री में राशन देने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Gareeb Kalyan Ann Yojana) के तहत देश के सभी राज्यों में राशन कार्ड धारकों को मई और जून महीने में प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त चावल-गेहूं मुफ्त में मिलेंगे.

अब प्रति व्यक्ति को मिलेगा 10 किलो अनाज-

बता दें कि कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की हुई घोषणा के तहत देश के तमाम राज्यों में राशन कार्ड धारक को मई और जून (दो माह) तक प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो चावल/गेहूं मुफ्त में ज्यादा दिए जाएंगे. यानी कि अब एक माह में प्रति व्यक्ति को 10 किलो राशन मिलेगा. जिसमें हर माह की भांति 5 किलो अनाज के पैसे देने होंगे और 5 किलो अनाज साथ में मुफ्त में दिया जाएगा.

80 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित –

कोरोना महामारी के बीच पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को दो महीने तक 5 किलो अनाज देने के निर्णय का स्वागत करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट के जरिए पीएम का आभार जताया है.

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़े ये खबरें भी –

केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी ऐसी ही जानकारी आगे भी पाना चाहते हो तो साइड में आ रहे बेल आइकन को दबाएं और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों के पास शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल जाए.

Share to Your Friends Also

Leave a Comment