खेत की तारबंदी योजना: राजस्थान तारबंदी योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म | किसानों को मिल रहे खेत की तारबंदी के 48,000 रुपए | ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Tarbandi Yojana Rajasthan: भारत आज भी गांवों और खेत-खलिहानों वाला देश कहलाता है.  हमारे भारत देश के 70% लोग खेती पर ही निर्भर है, गांवों में बसने वाले किसान खेती करके अपना गुजारा करते हैं. हमारे किसान दिन-रात खेतों में अपना पसीना बहाकर मनुष्यों के लिए अनाज और पशुओं के खातिर चारा उपजाने के लिए कठोर परिश्रम करते रहते हैं. उसके बावजूद अन्नदाताओं को अपनी उपज के पूरे दाम नहीं नसीब होते हैं.

चिंता की बात तो यह है कि देश का जो किसान इतना कठोर परिश्रम करके आम जनता को अनाज की पूर्ति करवाता है, फिर भी वह एक गरीब किसान कहलाता है, क्योंकि किसानों की उपजाई गई फसलों का बाजार में सही दाम न मिलना और इनकी कमाई का नफा दलाल लोगों की जेब में जाना सबसे बड़ा कारण रहा है.

केंद्र सरकार और राज्य सरकारें समय-समय पर हमारे देश के किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं. जिससे किसानों को आर्थिक संबल मिलता है. बता दें कि केंद्र सरकार ने किसान हित के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना, किसान मित्र योजना, कृषि उड़ान सहित कई तरह की योजनाएं चला रखी है. ताकि देश के प्रत्येक किसान आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके.

इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा राजस्थान फसल सुरक्षा व मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत वर्ष 2022-23 में खेत की तारबंदी के अनुदान हेतु 30 मई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है. किसान ईमित्र केंद्र व राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. यह योजना राजस्थान की गहलोत सरकार ने किसानों के खेतों में खड़ी फसलों को नीलगायें जैसे आवारा पशु नुकसान न पहुंचाए इसी को ध्यान में रखकर शुरू की है.

राजस्थान तारबंदी योजना के नियम बदले-

राज्य सरकार ने इस बार अलग-अलग श्रेणी के किसानों को तारबंदी योजना लाभान्वित करने के उद्देश्य से इस योजना के नियमों में भी बदलाव किया है. नए नियमों के मुताबिक अब एकल किसान भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के योग्य होगा. व्यक्तिगत आवेदन में डेढ़ हैक्टेयर कृषि भूमि एक ही स्थान पर होने की स्थिति में 400 मीटर तक तारबंदी के लिए लागत खर्च का 50 फीसदी अथवा 40 हजार अनुदान कृषि विभाग द्वारा दिया जाएगा. वहीँ लघु व सीमांत किसानों को 400 मीटर तक के लिए लागत का 60 प्रतिशत या अधिकतम 48 हजार रुपए तक अनुदान मिलेगा.

राजस्थान तारबंदी योजना की पात्रता क्या है-

सभी श्रेणी के कृषकों को लक्षित कर सामुदायिक आधार पर, जिसमें कम से कम 3 हैक्टेयर कृषि भूमि तथा 3 कृषकों का समूह होना आवश्यक है.

खेत की तारबंदी योजना के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट होने चाहिए-

राजस्थान तारबंदी योजना अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन के लिए किसान को कुछ व्यक्तिगत दस्तावेजों की आवश्यकता रहेगी. जिसमें किसान के स्वयं का आधार कार्ड, जन आधार, जमाबंदी, जमीन की नकल तहसीलदार द्वारा प्रमाणित, बैंक में चालू खाते की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि आवश्यक दस्तावेज तैयार कर आवेदन के साथ अटैच करने होंगे.

Rajasthan Tarbandi Yojana Official Website
https://rajkisan.rajasthan.gov.in/
राजस्थान तारबंदी योजना के बारे में जानकारी PDF
https://rajkisan.rajasthan.gov.in/Rajkisanweb/Kisan
राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन आवेदन
https://rajkisan.rajasthan.gov.in/Rajkisanweb/login/2?SubsidyId=12
Share to Your Friends Also

Leave a Comment